एलर्जी के इलाज के घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे

मौसम के बदलाब और खाने पीने की चीज में मिलाबट होने के कारण आज कल स्किन ,साँस और नाक की एलर्जी जैसी परेशानिया बढ़ती जा रही है। दोस्तो आजकल प्रदूषण की बजह से हबा में कई तरह के जहरीले कण मौजूद होते है जो साँस लेते बक्त फेफड़ो तक पहुंच जाते है। जिससे हमारे शरीर में इन्फेक्शन और एलर्जी की समस्या होने लगती है। ..जैसे नाक और गले की बीमारिया होना ,फेफड़ो में सूजन आना। अस्थमा होने का सबसे बड़ा कारण भी यही होता है। एलर्जी से चर्म रोग भी होता है। अगर आपके शरीर में खुजली या फिर साँस लेने में दिक्कत होती है। और बार बार छींक अति है तो ये एलर्जी के लक्षण होते है। तो दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में एलर्जी के घरेलु और आयुर्वेदिक उपाय बातएंगे।

एलर्जी के क्या क्या कारण होते है ?What causes allergies?

सबसे पहले हमें ये जानना जरुरी है एलर्जी के क्या क्या कारण होता है। एलर्जी शरीर में कई तरह की होती है और एलर्जी होने के कई कारण आते है जैसे हबा में प्रदूषण  के कारण संक्रमण चलते है जिससे हमारे शरीर  में एलर्जी  होती है शरीर मर एलर्जी इ बहुत सारे कारण होते है।

  • धूल मिट्टी के कारण।
  • हबा में प्रदूषण के कारण।
  • मौसम में बदलाब आने के कारण।
  • मधुमक्खी के काटने से स्किन पर सूजन आना।
  • जनबरो के छूने से भी कुछ लोगो को भी एलर्जी होती है।
  • दबा खाने से भी एलर्जी होना।

आजकल दबा से बहुत ज्यादा एलर्जी होती है। जैसे दर्द निबराक मेडिसिन लेने से एलर्जी के लक्षण दिखने लगते है।

ये भी पड़े :‌

शुगर का इलाज के घरेलु नुक्से :Type 1 or 2Diabetes Treatment in Hindi

मोटापा कैसे कम करे/मोटापा कम करने के घरेलू उपाए

एलोवेरा जूस पीने के फायदे और नुकसान हिंदी में जानकारी

एलर्जी के लक्षण:Allergy Symptoms 

एलर्जी के बहुत सारे लक्षण होते है जैसे नक् में सूजन आ जाना। शरीर में दाने निकल आना ,जुबान पर सूजन आना ,सर्दी जुखाम बना रहना ,सर्दी में नाक बहना ये सब एलर्जी क लक्षण होते है।

  • साँस लेने में तख़लीफ़ ,खासी आना और दमा होना गले की खासी के लक्षण होते है।
  • आखो में पानी आना ,जलन मचना ,खुजली होना ,आँखे लाल होना आँखों की एलर्जी के लक्षण होते है।
  • दोस्तों बारिश के समय स्किन की एलर्जी की आशंका बढ़ जाती है ,स्किन की एलर्जी होने पर दाने निकलना ,खुजली होना और पुरे शरीर पर पित होना स्किन की एलर्जी के लक्षण होते है।
  • अगर आपको नाक की एलर्जी है तो आपकी नाक बंद हो जाएगी ,नाक में लगातार छीके आना खुजली होना बार बार नजला जुखाम होना नाक की एलर्जी के लक्षण होते है।

दोस्तों कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हे मीठ ,मछली अंडा दूध दही से भी एलर्जी होती है अगर ये सब खाने से आपको एलर्जी हो जाये तो तुरंत अपने डॉक्टर को दिखये।

 

एलर्जी के इलाज के घरेलु उपाय :Home remedies for allergy treatment:

दोस्तों अगर आप एलर्जी को हमशा के लिए ख़त्म  करना चाहते है तो आप को अंग्रेजी दबाईया कुछ ही समय के लिए आपकी एलर्जी को ख़त्म कर देती है लेकिन ये उसे पूरी तरह से ख़त्म नहीं करती है इसलिए आपको आयुर्वेदिक दबाओ का इस्तमाल करना चाहिए और घरेलु उपाय भी है जिनकी मदद से आप एलर्जी ख़त्म कर सकते है। तो चलिए दोस्तों हम आपको कुछ घरेलु और आयुर्वेदिक नुक्से बताते है।

  1. एक अंजीर और छुआरा रत को दूध में उबालकर खाये।
  2. 100  ml खीरे का जूस ,100 ml चुकंदर का जूस और 300 ml गाजर का जूस पीने से बहुत फायदा मिलता है और इससे आपकी एलर्जी में बहुत आराम मिलेगा।
  3. 3 से 4 पत्ते तुलसी ,अदरक।,मिश्री ,लौंग और काली मिर्च मिलकर उसकी हर्बल tea बनाए और उसे पिए। इससे आपको एलर्जी में आराम मिलेगा।
  4. 5 से 6 बुँदे कॉस्टर आयल फलो या आप सब्जी के जूस में भी मिलकर सुबह सुबह खली पेट पिए इस नुक्से से स्किन और नाक की एलर्जी में बहुत आराम मिलेगा।
  5. दोस्तों आप सुबह सुबह गुनगुने पानी में नीबू का रस मिलकर उसे पिए जिससे आपके शरीर को विटामिन  C मिलता है जो नजला और जुखाम ी एलर्जी में बहुत फायदा करता है

एलर्जी के आयुर्वेदिक उपचार के तरीके हिंदी में जानकारी 

  1. अगर दोस्तों आप सर्दियों में च्यवनप्राश खाने से नाक और साँस की एलर्जी में बहुत आराम मिलता है।
  2. एलर्जी की दबा के रूप में काम आने बाली आयुर्वेदिक दबा हरिंद्रा खंड जो के हल्दी से बानी होती है इसके सेवन करने से एलर्जी का उपचार करने में फायदा मिलता है।
  3. अगर आपको स्किन की एलर्जी है तो थोड़ा सा नीबू का रस नारियल  के तेल में मिलाकर रात  को लगाए और अगले दिन सुबह को नीम के पानी से धो ले इससे आपको स्किन की एलर्जी में फायदा मिलेगा।
  4. अगर आपको नाक की एलर्जी बार बार होती है। तो आपको सुबह खली पेट दो चम्मच आबले का रस ,एक चम्मच शहद ,और एक चम्मच गियोल रस में मिलकर इसका सेवन करे। जिससे आपको नाक की एलर्जी नहीं होगी
  5. एक ग्राम गियोल पाउडर और एक ग्राम सितोपलादी पाउडर दिन में दो बार खली ेट इसका सेवन करने से नाक और साँस की एलर्जी नहीं होती है

 

 एलर्जी से बचने के घरेलु उपाय 

  • अगर आपको किसी दर्द निबराक दबा खाने से एलर्जी हो जाती है तो आप उसे न खाये।

 

  • अगर आपको धूल से एलर्जी हो जाती है तो आप नाक पर कपडा बांध कर निकले।

 

  • अगर जनबरो से एलर्जी है तो उनसे दूर रहे।

 

  • घर पर साफसफाई रखे और आसपास अपने साफसफाई का ध्यान रखे।

 

  • अगर आपको एलर्जी खाने पिने की चीजों से हो रही है तो उन चीजों को न खाये।

 

  • ताज़ी हबा अंदर आने के लिए घर को हबा दर बनाये।

 

  • अगर आखो में धूल मिट्टी से एलर्जी होती है तो आँखों पर चश्मा लगाए।

 

  • समय समय पर अपनी सोने बाली रजाई को गरम पानी पानी से धोये।

 

नोट :दोस्तों एक बात हमेशा ध्यान रखे जिससे एलर्जी हो बो खुद साफसफाई न करे और धूल मिट्टी से दूर रहे। …..

 

दोस्तों एलर्जी के इलाज का घरेलु उपाय का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट कर के बताये। ..और अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। ………….

About the author

Dilshad Saifi

Hey, My Name is Dilshad Saifi by Procession i'm a Pharmacist and Blogger by Choice. I write about Health, Fitness, Internet and Tech.

Leave a Comment