चेहरे से पिम्पल्स मुंहासे हटाने के 10+घरेलु उपाय और नुस्खे

दोस्तों चेहरे पर पिम्पल्स का होना आजकल हर युबा की समस्या हो गई है क्यूकि इस उम्र में शरीर में हार्मोन्स का बदलाब होता रहता है। और जिससे की चेहरे पर कील मुहासे पिम्पल्स हो ही जाते है। अगर आपके गोरे चेहरे पर कोई भी दाग धब्बा और कील मुहासे हो जाये तो आपके चेहरे की सुंदरता फीकी पड़ने लगती है। ऑयली स्किन पर पिम्पल्स निकलने की समस्या अधिक होती है। आपके चेहरे पर कील मुहासे आपके शरीर की गर्मी के कारण निलकते है जो आपके खाने पीने की गलत आदतो  से हो जाती है। अगर तले या ऑयली खाने से परेज रखे और पोषण तत्वों बाला खाना खाये तो बार बार पिम्पल्स का निकलना बंद हो जायेगा। हरी सब्जिया खाने से ज्यादा पानी पिए फल खाये ये सब का सेवन करने से स्किन को काफी लाभ होता है। आइये जानते है की पिम्पल्स कील मुहासे चेहरे से कैसे हटाए देसी उपाय और नुस्खे 

बाल क्यों झड़ते है और इसके उपाए घरेलु नुक्से हिंदी में जानकारी

पिम्पल्स होने के कारण 

चेहरे पर कील मुहासे होने का सबसे बड़ा कारण होता है की आपकी स्किन बेजान होना और स्किन को जरुरी पोषण न मिल पाना ,इसके इलाबा पिम्पल्स होने के कुछ और भी कारण निम्न है।

  • हार्मोन्स का इम्बैलेंस।
  • स्किन एलर्जी होना। 
  • पेट से जोड़ी बीमारिया होना।
  • अधिक तला और ऑयली खाना खाने से।
  • स्किन क्रीम के साइड इफ़ेक्ट।

पिम्पल्स हटाने के घरेलु उपाय और तरीके 

सबसे पहले आप अपनी स्किन पर जमे धूल मिट्टी के कण को साफ करे। और आप गर्म पानी से चेहरे को भाप देकर भी साफ कर सकते है। और आप जिस पानी से चेहरे लो क्लीन कर रहे है उसमे  नीबू का रस भी मिला सकते है।

प्रेगनेंसी के लक्षण हिंदी में जानकारी 

1 .कपूर और नारियल तेल 

नारियल का तेल मिलाये और उसका पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाए और उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो ले ,इस उपाय को एक हफ्ते तक करने से आपके चेहरे से पिम्पल्स के निशान ख़त्म हो जायेंगे।

2 . भाप से पिम्पल्स कैसे हटाए

सबसे पहले चेहरे से पिम्पल्स निकलने के लिए जरुरी है की पहले स्किन में जो धुल मिट्टी के कण को साफ करे।और आप गर्म पानी से चेहरे को भाप देकर भी साफ कर सकते है। और आप जिस पानी से चेहरे लो क्लीन कर रहे है उसमे  नीबू का रस भी मिला सकते है।

3 . गुलाब जल से पिम्पल्स कैसे हटाए 

जैसा की आप जानते ही होंगे की गुलाब जल चेहरे को क्लीन करने के भी काम आता है। गुलाब जल में काली मिर्च के बारह दाने पीस कर मिलाये और रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाए और सुबह को हलके गुनगुने पानी से धो ले। इस उपाय से स्किन पर निखार के साथ साथ मुहासे भी साफ हो जाते है।

4 . मुल्तानी मिट्टी और चंदन 

चेहरे की कील मुहासे को हटाने में चंदन एक उत्तम उपाय है। चंदन में दूध और हल्दी पाउडर मिलकर उबटन बना ले। और फिर इस उबटन को स्किन पर लगाने से स्किन की जलन और कील मुहासे भी ख़त्म हो जायेंगे।

मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसके लगाने से चेहरे पर झुर्रिया नहीं पड़ती है और दाग धब्बे भी नहीं होते है।

5 .बेसन से मुहासे हटाए 

बेसन में थोड़ा सा कपूर ,नीबू का रस और हल्दी पाउडर तीन से चार चम्मच मिला ले। और उसका पेस्ट बना ले और चेहरे पर लगा ले और ये पेस्ट जब सूख जाये तब इससे ठन्डे पानी से धो ले।

6 . एलोवेरा से पिम्पल्स हटाए 

स्किन को हेल्थी रखने में एलोवेरा बहुत फायदेमंद है आप अपनी स्किन पर इसका उपयोग कर सकते है। एलोवेरा के पत्तो को काटकर अपनी स्किन पर लगा सकते है इससे चेहरे पर जमा गंदगी साफ होती है

7 . नीबू और तुलसी 

तुलसी के ताजा पत्ते को ले और उसे सूखा ले उसके बाद उन्हें पीस ले और थोड़ा सा पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना ले और अपने फेस  पर लगाए। तुलसी के उपाय से फेस  पर कील मुहासे नहीं  है।

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप अपने फेस  पर नीबू लगाए या चेहरे पर रगडने से स्किन की चिकनाई दूर होती है। सहद को नीबू में मिला कर उसका पेस्ट बना ले और उसके बाद अपने चेहरे पर 10 से 15मिनट तक लगाए और बाद में उसे धो ले। इस उपाय को करने से आपके फेस  से पिम्पल्स ठीक हो जायेंगे।

8 . नीम का घरेलु उपाय 

अगर आपकी स्किन ऑयली हो तो आप पानी में नीम के पत्ते उबाल कर उससे फेस को धोये और इसके इलाबा उबले हुए पत्तो को पीस कर उसका पेस्ट बना बना कर फेस  पर लगाए। इससे आपको काफी फायदे मिलेगा और आप नीम का साबुन भी इस्तमाल कर सकते है।

9 . मुहसो का देसी इलाज करेला 

अगर आपके चेहरे पर मुहासे या पिम्पल्स है तो आप दो करेलो को काट कर और इसे पानी में उबाल कर इसे ठंडा होने पर पिए। इस उपाय का सेवन करने से आपके चेहरे पर जो बार बार मुहासे निलते है बो बंद हो जायेंगे।

10 . आंबला और पुदीना 

आंबला आपके चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रात को सोने से पहले आंबला पाउडर पानी में भिगो के रख दे और अगली सुबह चेहरे पर हलके हाथो से मसाज करे। और 10 से 15 मिनट के बाद आप चेहरे को धो ले। इस नुस्खे से आपके चेहरे की झुर्रिया दूर होती है। और आपके चेहरे पर ग्लो भी आता है।  आपके चेहरे पर जो कील मुहसो के दाग रह जाते है उन्हें दूर करने के लिए पुदीने को पीस कर उसका पेस्ट बना चेहरे पर लगाए मै मानता हु की आपके चेहरे से सब दाग साफ हो जायेंगे

11 . बेकिंग सोडा                                                                                                                                  

दोस्तों बेकिंग सोडा चहरे से पिम्पल्स को ख़त्म  करने का सबसे अच्छा और सुरक्षित तरीको में से एक है। बेकिंग सोडा पिम्पल्स के आस पास होने  सूजन को ख़त्म करके आपकी स्किन के ब्लैकहैड से छुटकारा  है। बेकिंग सोडा स्किन के ph level को भी नियंत्रित रखता है।

12 .पपीता 

दोस्तों पपीता ऐसा फल है बहुत से उपाय में काम आता है।  सबसे ज्यादा मुहसो के इलाज में काम आता है। स्किन के लिए फायदेमंद vitamin C और स्किन के लिए एंजाइम पाए जाते है जो की मुहसो की तकलीफ को दूर करके स्किन को और सुन्दर बनाते है।

जाने :रंग गोरा करने के घरेलु उपाय नुक्से हिंदी में जानकारी

पिम्पल्स टिप्स

  • सलाद और फल का सेवन अधिक करे।
  • बार बार चेहरे को हाथ न लगाए।
  • तला हुआ खाने से और फ़ास्ट फ़ूड से परहेज रखे।
  • धुल मिट्टी से बचने के लिए चेहरे को पानी से धोये।
  • केमिकल युक्त क्रीम या दबा का उपयोग न करे।
  • रोज 3 से 4 लीटर पानी पिए।

चहरे पर बार बार पिम्पल्स निकलना कैसे दूर करे 

दोस्तों अगर हम अपने खाने पीने की बहुत सी गलत आदते है अगर उन पर थोड़ा सा कण्ट्रोल  बार बार पिम्पल्स निकलना काम कर सकते है। जैसे ऑयली खाना ,आइस क्रीम ,जंक फ़ूड ,और कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजों का सेवन न करे।

दोस्तों पिम्पल्स हटाने के तरीके का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट कर के जरूर बताये। अगर आपके पास भी कोई पिम्पल्स हटाने के उपाय हो तो हमारे साथ साझा कर सकते है।

About the author

Dilshad Saifi

Hey, My Name is Dilshad Saifi by Procession i'm a Pharmacist and Blogger by Choice. I write about Health, Fitness, Internet and Tech.

Leave a Comment