Paytm Kyc kaise complete kare in Hindi – paytm kyc कैसे कम्पलीट करे इन हिंदी

हैल्लो  दोस्तों मै आपका  Hindi Source .Com में आपका स्वागत करता हूँ .दोस्तों आज हम आपको बताएँगे की paytm kyc में आधार कैसे लिंक करे और mobile से paytm में kyc कैसे करे ये सब बातें आज हम इस article में बताएँगे। अगर आप paytm user है तो आपको पता ही होगा की RBI Guidelines के मुताबिक paytm ,free charge ,phonepe ,mobikwik ,आदि सभी मोबाइल वॉलेट में kyc करना जरुरी है।

दोस्तों ऐसे में paytm user को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जिन्होंने अपने paytm  पर kyc डिटेल को कम्पलीट नहीं किया है तो बो अपने बैलेंस को other यूजर और बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर नहीं कर पा रहे.तो दोस्तों आप भी अपने बैलेंस को किसी के अकाउंट में ट्रांसफर नहीं कर पा रहे है या फिर आप अपने paytm वॉलेट की सारी सर्विसेज का  यूज़ नहीं कर पा रहे है तो आपको अपना kyc जरूर  वेरीफाई  करा ले।

अब आप सोचते होंगे की paytm kyc हम कम्पलीट कैसे करे तो आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है और न ही कही पर जाने की आप घर बैठे ही अपने mobile से paytm kyc कम्पलीट कर सकते है और आप उसके बाद सभी ऑफर का लाभ भी ले सकते है। दोस्तों जब आपको promo code  यूज़ करने पर जो कैश बेक  मिलता है बो kyc कम्पलीट करने के बाद बढ़ जायेगा और आपके paytm अकाउंट की लिमिट भी बढ़ जाएगी।

 Paytm Kyc क्या है ?

दोस्तों सबसे पहले हम बात कर रहे है की kyc क्या होती है। तो दोस्तों kyc की फुल फॉर्म know Your customer होती है ये  RBI के दुयारा किया गया Identification method  होता है जिससे RBI अपने कस्टमर्स को बहुत आसानी से identify कर लेता है kyc एक वेरिफिकेशन प्रोसेस  है जिसमे हमें अपने डॉक्यूमेंट जैसे। आधार कार्ड ,पैनकार्ड,वोटर आई डी कार्ड ,पासपोर्ट ,आदि के दुआरा के ये सही ब्यक्ति है..

ये भी जरूर पड़े। 

paytm kyc प्रोसेस कैसे कम्पलीट करे इन हिंदी ?

दोस्तों अगर आप अपने paytm अकाउंट की लिमिट को बढ़ाना चाहते है तो आपके लिए ये ट्रिक बहुत जरुरी है। तो दोस्तों आज मै आपको बतायूंगा की paytm kyc कैसे कम्पलीट करते है।

दोस्तों सबसे पहले आप अपने mobile पर paytm app download करे और फिर उसे ओपन करे और फिर यहाँ पर आपको paytm kyc नाम का एक ऑप्शन दिखेगा जैसा की आप नीचे दिए गए स्क्रीन शॉर्ट में देख सकते है फिर उस पर आप क्लिक कर दे।

अब आपको यहां complete your kyc लिखा दिखाई देगा और यहां आपको कुछ benefit के पॉइन्ट और फायदे भी दिखाई देंगे। paytm कैश other वॉलेट में ट्रांसफर करने का और बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने का चार्ज नहीं लगेगा स्पेशल ऑफर  और पहले से जाएदा कॅश बैक मिलेगा। यहां पर आपको proceed का ऑप्शन मिलेगा जहाँ पर आपको क्लिक करना है। जैसा की आप स्क्रीन शार्ट में भी देखसकते है। 

अब आपको यहां पर enter your adhar और youre name का ऑप्शन मिलेगा

उसके बाद आपको यहां पर अपना 12 डिजिट का आधार कार्ड नंबर और अपना नाम एंटर करना होगा।

अब आप I agree to the ऑप्शन को सेलेक्ट कर दे और proceed बटन पर क्लिक कर दे जैसा की आप स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है। 

अब दोस्तों जो आपके आधार कार्ड से जो मोबाइल नंबर लिंक है  उस नंबर पर OTP  कोड आएगा।

अब आप उस कोड को नीचे दिए गए Eenter OTP नाम का एक बॉक्स है बाह पर एंटर दे और Verify पर क्लिक कर दे

OTP  वेरीफाई करने के बाद आपके आधार कार्ड की पूरी डिटेल आपके सामने आ जाएगी

अब आपको यहां पर आधार कार्ड की पूरी डिटेल चेक करनी है और अगर सब डिटेल सही है तो YES ‘ITS पर क्लिक कर दे जैसा की नीचे दिए गए स्क्रीन शार्ट में देख सकते है।

अब यहां पर आपसे कुछ एडिशनल डिटेल मांगी जाएँगी आप स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है

यहां पर आपसे जो भी डिटेल मांगी गई हैं  उसे सही शै भर दे और Submit पर क्लिक कर दे.

मुबारक हो अब आपको Awesome kyc of youre paytm wallet linked to youre number is complete  ऐसा आपको निचे स्क्रीन शार्ट में लिखा दिखाई देगा इसका मतलब हो की आपकी kyc  प्रोसेस कम्पलीट हो चुकी है।

Paytm Kyc करने के फायदे इन हिंदी 

  • paytm kyc वेरिफिकेशन कम्पलीट करने के बाद आप paytm kyc यूजर बन जायेंगे।
  • paytm अकाउंट में हम मात्र 20,000 रूपए ही ऐड कर सकते है और paytm में रख सकते है लेकिन ekyc करने के बाद हमारी लिमिट बढ़ जाती है और आप अपने paytm वॉलेट में 100000 (एक लाख )रूपए तक ऐड कर सकते है।

paytm kyc वेरिफिकेशन प्रोसेस को कम्पलीट करने के बाद आपको बहुत सारे स्पेशल ऑफर और पहले से जायद कॅश बैक मिलेगा।

तो दोस्तों ये था paytm kyc  कम्पलीट करने का पूरा  प्रोसेस अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो हमें कमेंट जरूर बताये और अगर इससे related कोई problem है तो हमसे कमेंट करके पूछे  .

About the author

Dilshad Saifi

Hey, My Name is Dilshad Saifi by Procession i'm a Pharmacist and Blogger by Choice. I write about Health, Fitness, Internet and Tech.

Leave a Comment