Google Lens क्या है। Google Lens कैसे काम करता है इन हिंदी

नमस्कार दोस्तों HindiSource .Com में आपका स्वागत है। दोस्तों Google ने सभी users के लिए एक नया Featurs उपलब्ध कराय है। जिसका के नाम है Google Lens .दोस्तों जैसा की मै आपको बता दू की Google Lens feature सबसे पहले Google के smartphone pixel 2 में ही उपलब्ध कराया गया था। और जो अब सभी Android मोबाइल फ़ोन के लिए उपलब्ध है। ये feathure  आपको Android के Google Photo aplication में देखने को मिलेगा। दोस्तों अगर आपको इस feature का उपयोग करना चाहते है तो आपको सबसे पहले इसके बारे मे पूरी जानकारी होना चाहिए। तो चलिए दोस्तों हम इस आर्टिक्ल में Google Lens की पूरी जानकारी देंगे की Google Lens होता  क्या है और ये काम कैसे करता है। और हम आपको Google Lens से सम्बंधित और भी  कई जानकारी के बारे में बताएँगे।

Google Lens क्या है।ये भी पड़े। 

Google Lens क्या होता है।

दोस्तों Google Lens एक Android स्मार्ट फ़ोन के Google फोटो एप्लीकेशन का ही एक feature होता है। जिससे आप किसी भी फोटो को विजुअल एनालिसिस करके उससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है। Google Lens किसी भी चीज़ के फोटो के टेक्स्ट  जरिये उसे पहचान कर उससे सम्बंधित जानकारी आपको provide कराता है। दोस्तों Google के अनुसार Google Lens Time to Time और भी अच्छा होता जायेगा।

दोस्तों मै आपको बता दू की Google Lens को Google ने official तौर पर 4 अक्टूबर 2014 को लॉन्च किया था। ये feature Google Photo और Google Assistant में उपलब्ध होता है। Google Lens आर्टिफीसियल न्यूरल नेटवर्क का इस्तमाल करते हुए टेक्स्ट इत्यादि को पहचानता है।

Google फ़ोटो में Google लेंस का उपयोग कैसे करें। How to use Google lens in google photos

दोस्तों गूगल लेंस का उपयोग करना बहुत ही आसान और सरल है। जैसा की आपको मैंने ऊपर बताया की गूगल लेंस सभी android स्मार्ट फ़ोन के लिए  रूल आउट कर दिया गया है। तो दोस्तों आपको इस फीचर का उपयोग करने के लिए सबसे पहले अपने Play Store में जाकर Google Photo  Application को update करना है।

Note –Google Lens Google Photo Application का Latest Version में ही काम करता है।

 Google Photo  Application को update करने  के बाद आपको सबसे पहले अपने स्मार्ट फ़ोन के कैमरे से किसी भी Text ,ऑब्जेक्ट ,फूल ,जानबर ,Q .R .L आदि का फोटो खींचना है और फिर Google Photo Application को Open करना है।और आपको गूगल लेंस की मदद से जिस फोटो की जानकारी लेना चाहते है उस फोटो को open करे उसके बाद आपको नीचे गूगल लेंस का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर  करना है और कुछ सेकेंड इंतज़ार करने के बाद आपको उस फोटो से सम्बन्धी बहुत सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी और उसके साथ साथ कई सारे ऑप्शन भी मिलेंगे इसका आप इस्तमाल कर सकते है। 

Google Lens क्या है।

अपनी Google लेंस Activity कैसे देखें।

दोस्तों जब भी आप Google Lens का प्रयोग करेंगे तो आपकी सारी Activity Google के अकाउंट में सेव हो जाएगी। और जरुरत पड़ने पर आप उसे दोबारा भी देख सकते है। दोस्तों आप अपनी किसी भी activity को देखने के लिए आपको इस लिंक को access करना होगा।

अपनी Google लेंस Activity कैसे delete करे

दोस्तों अगर अपनी Google lens की activity को सेव नहीं करना चाहते हो तो आप इसे बहुत आसानी से Delete भी कर सकते हो।  इसके लिए आपको अपने google lens अकाउंट में जाना पड़ेगा  जो की myactivity.google.com पर जाकर acces कर  सकते।  और इसके बाद आपको my activity पर क्लिक करना होगा। और उसके बाद myactivity पर क्लिक करने के बाद आपकी  सारी एक्टिविटी आपके सामने आ जाएँगी। अब आप जो भी activity को delete करना चाहते है उसे select करके delete कर दे।

गूगल लेंस के फायदे। Advantage of google lens

दोस्तों गूगल लेंस से हमें बहुत सारे फायदे मिलते है। और गूगल लेंस एक बहुत ही उपयोगी फीचर है। इसकी मदद से आप आसानी से कई सारे काम कर सकते है। अदि निम्न है —-

  • Google Lens की मदद से आप किसी भी image को Text में convert कर सकते है।
  • आप किसी भो पेंटिंग के बारे जानकारी ले सकते है।
  • आप किसी भी यूनिवर्सिटी संसथान से संबन्धित जानकारी के साथ नंबर भी प्रोवाइड करता है। जिसे आप एक क्लिक में कॉल कर सकते है।
  • आप किस भी प्रोडक्ट ,जानबर ,फूल ,आदि के बारे में जानकारी ले सकते है या फिर आप गूगल में सर्च कर सकते है.

दोस्तों गूगल लेंस के और भी बहुत सारे फायदे है जिनका आप उपयोग कर सकते है। मै आशा करता हूँ की आपको Google Lens क्या है। Google Lens कैसे काम करता है इन हिंदी  की ये पोस्ट पसंद आयी होगी। अगर आपको  आर्टिकल पसंद आया हो तो सोशल मीडिया और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और हमे कमेंट करके भी जरूर बताये।

About the author

Dilshad Saifi

Hey, My Name is Dilshad Saifi by Procession i'm a Pharmacist and Blogger by Choice. I write about Health, Fitness, Internet and Tech.

3 Comments

Leave a Comment