खून साफ और पतला करने के घरेलु उपाय इन हिंदी

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर आप लोगो का Hindi Source .Com में स्वयगत है। दोस्तों अक्सर कुछ लोगो के चेहरे पर हमेशा फोड़े फुंसी निकलती रहती है। और पेट में भी समस्या रहती है और लगातार बजन का कम होना ये सब लक्षण खून के अशुद्ध होने के होते है।रक्त के अशुद्ध होने से रक्त में कुछ अनचाहे गंदे तत्बो का मिश्रित हो जाना है। ये हमारे शरीर में रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा को काम करते है।  हमारे शरीर में खून शुद्ध न होना ,खून गाड़ा होना ,खून में थक्का जमना या कोई अन्य खून में खराबी हो तो इससे कई तरह रोगो की आशंका बढ़ जाती है। तो चलिए आज हम आपको इस लेख में बातएंगे की खून साफ और पतला कैसे करे।

ये भी जरूर पड़े। 

खून साफ और पतला करने के घरेलु उपाय इन हिंदी

 

खून साफ ना होने के लक्षण 

  • चेहरे पर बार बार फोड़े ,फुंसी का निकलना।
  • जल्दी थकान महसूस होना।
  • बजन कम होना।
  • पेट ख़राब रहना।

ये सारे लक्षण हमारे शरीर में खून का अशुद्ध होना होने की तरफ इशारा करते है।

खून साफ करने के घरेलु उपाय हिंदी में 

1 .दोस्तों खून साफ करने के लिए आप पानी ज्यादा पीये। हमारे शरीर में लगभग एक तिहाई भाग पानी का होता है। शरीर में अनवांटेड पदार्थ को बहार निकलने और अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए पानी पीना चाहिए।

2 .दोस्तों आजकल ग्रीन टी ज्यादातर लोग बजन को काम करने के लिए पीते है। लेकिन दोस्तों ग्रीन टी बजन के साथ साथ ये थकान को दूर करती है ,और तनाब कम करती है ,और खून साफ करने में काफी असरदार होती है। दोस्तों Blood purify करने के लिए आपको ग्रीन टी कम से कम  दिन में एक से दो बार पीना है।

3 दोस्तों सौंफ आपकी सेहत के लिए अनेक तरीके से इस्तमाल  की जाती है। आज हम आपको सौंफ के इस्तमाल से खून साफ कैसे करे इसके बारे में बताएँगे। इसका उपयोग करने में आपको एक सामान मात्रा में सौंफ और मिश्री लेकर उन्हें अच्छी तरह पीस ले और उसका एक मिश्रण तैयार कर ले। फिर स मिश्रण को आपको रोजाना सुबह शाम पानी के साथ लगभग दो महीने तक लेना है। ये आपके ब्लड को नियंत्रित रखता है और साथ ही आँखों की रौशनी को बढ़ाने में काम आता है। इससे रक्त साफ हो जाता है जिससे आपके स्किन भी अच्छी हो जाती है।

4 .दोस्तों खून को साफ करने के लिए पसीना आना अच्छा होता है। जितना आपको पसीना आएगा उतना ही आपके शरीर से अशुद्ध पदार्थ बहार निकलते है। इसलिए आप दिन में जितना ज्यादा हो सके म्हणत बाला काम किया कीजिये जिससे पसीना अधिक से अधिक बहार निकल सके। आप रोज सुबह को कसरत या योग जरूर करे इससे आपको तीन फायदे है पहला तो आपको पसीना आएगा जिससे आपके शरीर की सफाई हो जाएगी। और दूसरा योग या कसरत करने से आपका मन तो तन स्वस्थ रहेगा और तीसरा आप योग के दौरान ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन को अंदर ले पाओगे जिससे आपके शरीर में रक्त संचार में बृद्धि होगी।

5 . दोस्तों खून साफ करने में आयुर्वेदिक दबा में गेहू का ज्वर दबा की तरह काम करता है। ये हमारे शरीर में जिसटने बभी बिषैले पदार्थ होते है उन्हें शरीर से बहार निकाल देता है और ब्लड साफ करने की प्रकिया को बढ़ाता है।

ब्लड को साफ करने के लिए क्या खाये 

  • दोस्तों हम जो भी चीज कहते है उसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है।अच्छा पौष्टिक खाना खाने से हमारे शरीर में के सभी अंगो का जरुरी पोषण मिलता है और शरीर का शारीरिक विकास अच्छे से होता है। और इससे शरीर का खून भी बढ़ता है।
  • खून को साफ करने के लिए आप अपने खाने में ऐसे फ़ूड को शामिल करे जिनमे फाइबर अधिक मात्रा में होता है जैसे। .की गाजर ,मूली ,चुकंदर ,शलगम ,ब्रोउन राइस ,हरी सब्जिया ,सलाद ,और ताजे फल। ये सारे फल शरीर में खून को बढ़ाने में और साफ करने में मदद करते है ,
  • विटामिन C भी खून को साफ करने में फायदेमंद है। दोस्तों अपने खाने में ऐसी चीजे डालकर खाना खाये जिसमे विटामिन C की मात्रा अधिक से अधिक हो।

खून को पतला करने के घरेलु उपाय 

  • दोस्तों अगर आपको दिल की बीमारी ,रक्त बहिका ,या फिर आपके दिमांग तक खून का संचालन न होता हो तो डॉक्टर आपको खून को पतला करने की सलाह देंगे।
  • दोस्तों खून का गाढ़ा होना हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं है और खून का गाढ़ा होना दिल के दौरे की सम्भाबना को बढ़ाता है। क्यूकि इसके कारण रक्त बहनिया में अक्सर खून का थक्का जमने जैसी समस्या आने लगती है
  • ब्लड को पतला करने के लिए बहुत से लोग मेडिसिन का इस्तमाल करते है लेकिन दोस्तों खून को पतला करने बलि मेडिसिन का इस्तमाल करना नहीं चाहिए। इससे ज्यादा खून ज्यादा पतला होने पर ब्लॉडिंग की समस्या हो सकती है इसलिए बिना किसी डॉक्टर की सलाह के मेडिसिन न ले।

इसे भी जरूर पड़े :

खून की कमी को दूर करने के उपाय और लक्षण हिंदी में

पेट में गैस के इलाज के 10+आसान उपाय और नुस्खे इन हिंदी

शुगर का इलाज के घरेलु नुक्से

प्रेगनेंसी में क्या करना चाहिए क्या नहीं हिंदी में जानकारी

दोस्तों खून साफ और पतला करने के घरेलु उपाय इन हिंदी का ये लेख आपको लोगो को कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये। और अगर आपके पास खून साफ करने के उपाय हो तो हमसे शेयर करे।

About the author

Dilshad Saifi

Hey, My Name is Dilshad Saifi by Procession i'm a Pharmacist and Blogger by Choice. I write about Health, Fitness, Internet and Tech.

Leave a Comment