NDA क्या है ?NDA कैसे ज्वाइन करे जाने पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों HidiSource.Com में आपका स्वयागत है। तो आज हम आपको बताएँगे की NDA क्या है और कैसे ज्वाइन करे ?आज हम आपको NDA की जानकारी देंगे ताकि आप आसानी से समझ सके और इस पोस्ट को पड़ने से आपको फयदा हो और आप भी जान की NDA की तैयारी कैसे करे। अगर आप में भी देश की सेबा करने का जज्बा है और आप अपना कॅरिअर आर्मी में बनाना चाहते है तो NDA इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

NDA ऑफिसर बनने के लिए सिर्फ दिमांग ही नहीं बल्कि आपकी pysical fitnes भी अच्छी होनी चाहिए इसके लिए आपको NDA pysical fitnes टेस्ट भी पास करना होता है तभी आप NDA जॉइन कर सकते हो

NDA इंडिया के टॉप पोस्टो में से एक है जिससे आप इंडियन आर्मी ,इंडियन नेवी और इंडियन एयरफोर्स   ज्वाइन कर सकते है।

12th पास करने के बहुत से छात्र ये सोच नहीं पते के उन्हें अपने कॅरिअर में आगे क्या करना है और बहुत से छात्र पहले से ही सोच कर अपनी पड़े करते है के हमें आगे जाकें ये कोर्ष करना है तो बो लोग उसी हिसाब से पड़े करते है ताकि बो कभी किसे एंट्रेस एग्जाम में फ़ैल न हो।

दोस्तों मै आपको बता दू अगर आपको  NDA  में जाना ै तो आपको अपना Math subject का बहुत strong बनाना होगा। तो आईये आज हम आपको बाटेंगे के NDA  क्या है और इसकी full form या है। और NDA  करने के बाद हम क्या बन सकते है और इसका एंट्रेंस एग्जाम कैसे क्लियर करे ?

NDA क्या है?हिंदी में जानकारी 

NDA की फुल फॉर्म  राष्ट्रीय रक्षा अकादमी होती है और अंग्रेजी में (NATIONAL DEFENCE ACADEMY) होते NDA एग्जाम पास करने बाद आप इंडियन एयरफोर्स ,इंडियन नेवी,इंडियन आर्मी में जा सकते है NDA का एग्जाम UNION PUBLIC SERVICE COMMISION(UPSC) अपने द्वारा साल में दो बार करबाती है.

NDA कैसे ज्वाइन करे ?

इसके लिए आपको 12th क्लास में physics और math सब्जेक्ट से पास होना जरुरी है। 12th पास करने के बाद आप NDA एग्जाम फॉर्म भर सकते है।

NDA के फॉर्म को upsc की website पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो। NDA  ज्वाइन करने के लिए आपको physics ,मैथ में काम से काम 50 % नंबर होना  जरुरी है।NDA  एंट्रेंस एग्जाम लो क्लियर करने के बाद आपको SSB  इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा NDA एग्जाम में बहुत से टेस्ट होते है जैसे। physical fitness test ,group discussion test आदि  जिन्हे क्लियर करना जरुरी होता है एग्जाम क्लियर करने के बाद में जो अपने अपनी पोस्ट सेलेक्ट की है उस की ट्रैंनिंग पूरी करने को आप को भेज दिया जायेगा ट्रैंनिंग पूरी करने के बाद आप NDA में अपनी पोस्ट को ज्वाइन कर सकते है।

NDA की तैयारी कैसे करे हिंदी में जानकारी ?

  • NDA एग्जाम को क्लियर करने के लिए अपने math सब्जेक्ट को स्ट्रॉंग करे और उस सब्जेक्ट को जयादा से जयादा समय दे जिसमे आप कमजोर हो।
  • सभी सब्जेक्ट के लिए एक टाइम टेबल बनाये
  • NDA  एग्जाम के पिछले साल के पेपर को solve करे।
  • General knowledge को अच्छे से पड़े।
  • NDA में दिमांग मजबूत होने के साथ  physical fitness भी मजबूत करे.

NDA ऐज लिमिट 

  • NDA एग्जाम के लिए अप्लाई करने बाले कंडीडेट की उम्र 16 .5 से 19 साल होनी चाहिए।

NDA  के लिए योग्यता 

  • कंडीडेट इंडिया का निबासी होना चाहिए।
  • कंडीडेट शादी सुदा न हो।
  • physically और mentally फिट होना चाहिए।

NDA एग्जाम पैटर्न इन हिंदी 

NDA एग्जाम में दो पेपर होते है 1st math का और 2nd general knowledge का होता है दोनों पेपर का समय 2 .5  घंटा होता है एक question गलत होने पर नेगेटिव मार्किंग होती है।

  • math के लिए 300 और general knowledge के ये 600 नंबरका होता है।
  • ये दोनों एग्जाम पास करने के बाद SSB के द्यारा आपको interview ले लिए बुलाया जायेगा
  • interview 900 नंबर का होगा।

NDA  सिलेबस इन हिंदी 

NDA  के सिलेबस में 2  तरह के सब्जेक्ट होते है math और general ability …general ability में इंग्लिश और general knowledge के question पूछे जाते है और साथ ही में हिस्ट्री। जियोग्राफी ,इकॉनिमिक से रेलेटेड question पूछे जाते है

और math में algebra ,integral calculus,trigonometry,differential calculus आदि जैसे क्वेश्चन पूछे जाते है.

NDA physical requirement

आर्मी और एयरफोर्स के लिए 152 -183 cm के लिए 42 .5 से 66 .5 तक बजन होना चाहिए और जबकि नेवी में 152 -183 cm के लिए 44 से 67 तक बजन होना चाहिए और 2 .5 km दुरी 15 मिनट में पूरी करनी होती है और 20 बार उठक बैठक करनी होती है.

15 अगस्त कैसे मनाये ?How to celebrate August 15

दोस्तों अगर आपको  NDA क्या है ?NDA कैसे ज्वाइन करे जाने पूरी जानकारी हिंदी में  का ये लेख कैसा लगा हमें comment करके जरूर बताये। और अगर आपको कोई भी confusion हो तो हमसे जरूर पूछे।

About the author

Dilshad Saifi

Hey, My Name is Dilshad Saifi by Procession i'm a Pharmacist and Blogger by Choice. I write about Health, Fitness, Internet and Tech.

2 Comments

Leave a Comment