Paytm यूजर जाने ये तीन बाते ,बिना इंटरनेट के भी भेज सकते है पैसा

दोस्तों Paytm ने हाल ही में अपने App पर कुछ नए फीचर्स जोड़े है। आजकल हर कोई Paytm का इस्तमाल कर रहा है और Paytm से ही शॉपिंग से लेकर रिचार्ज ,बिल पेमेंट ,यहां तक के लोग अपनी गाड़ी में पेट्रोल तक Paytm से करा रहे है। हमारे देश में जब से नोटबंदी हुई है तब से Paytm यूजर और Digital transaction करने बाले लोगो की संख्या बढ़ गई है।

Paytm

ऑफलाइन ट्रांसक्शन (Offline Transaction )

दोस्तों Paytm के द्वारा यूजर अब बिना इंटरनेट के भी अपने पैसे भेज सकते है। दोस्तों Company ने हाल ही में  टैप कार्ड की शुरुआत करने का एलान किया है। दोस्तों इस Technology की मदद से आप ऑफलाइन payment भी कर सकते है। इस टैप कार्ड के जरिये आप एक सेकेंड में एनएफसी पीओएस terminet में पूरी तरह से ऑफलाइन सुरक्षित डिजिटल Transaction किया जा सकता है।

दोस्तों इस टैप कार्ड पर छपे QR CODE को किसी भी पीओएस या ऐड वैल्यू मशीन में Verify करके Account में आप अपना पैसा जोड़ सकते है और आपको इसके लिए internet की जरुरत नहीं पड़ेगी।

Paytm से बोलकर भी Transfer कर सकेंगे पैसे 

दोस्तों Paytm ने अपने आईफोन यूजर के लिए एक बेस्ट ऑफर निकाला है। इसमें यूजर अपने आईफोन में मौजूद सिरि (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड वॉयस असिस्टेंस) के द्वारा Paytm से अपने पैसे भेज सकेंगे। और इसके लिए आपको अपने आईफोन में सिरि को हे सिरि बोलना होगा और अपना वॉयस कमांड देना होगा।

Paytm ने हाल ही में अपने अपने यूजर के लिए update roll out किया है। दोस्तों इस नए फीचर्स के enable होने के बाद  यूजर को अपने app को open नहीं करना होगा। बल्कि आप अपने contact List में से किसी भी यूजर को वॉयस कमांड के जरिये पैसा भेज सकते है।

गलत ट्रांसक्शन का पैसा बापस होगा 

दोस्तों अगर अपने गलती से किसी दूसरे यूजर को अपने अकाउंट से पैसा ट्रांसफर कर दिया है और या फिर किसी ने आपके Paytm Wallet से चोरी कर लिया है तो इसमें घबराने की बात नहीं है क्योकि अब Paytm से अब आपका पैसा Recover हो जायेगा। इसके लिए आपको दो आसान से step को फॉलो करना है।

Step 1 .आपको सबसे पहले paytm app को open करना होगा और उसके बाद आपको  profile section में जाकर Help and Support का option पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको एक privacy and security को select करना होगा।

Step 2 .दोस्तों इसके बाद आपको Unauthorized Transaction or Money From Paytm Wallet में जाकर  आपको उसे पूरी बात की जानकारी देनी होगी। और उसके बाद paytm आपसे contact करके आपके पैसे बापस करेगा।

Paypal क्या है और Paypal पर अकाउंट कैसे बनाये ? हिंदी में जानकारी

 

दोस्तों अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो या फिर इस लेख से आपको कुछ जानकारी हाशिल हुई तो इस पोस्ट को शेयर करे। …

About the author

Dilshad Saifi

Hey, My Name is Dilshad Saifi by Procession i'm a Pharmacist and Blogger by Choice. I write about Health, Fitness, Internet and Tech.

Leave a Comment