प्रेगनेंसी रोकने और गर्भधारण से बचने के आसान घरेलु उपाय और टेबलेट का नाम

आज के समय में बच्चो को पलना किनता कठिन काम हो गया है इसी बजह से अक्सर लोग शादी के बाद अपने परिबार को आगे बढ़ाने के लिए समय लेना चाहते है और जिसके कारण बे अक्सर गर्भधारण से बचने के उपाय और उसका तरीके अपनाते रहते है। और इसके अलाबा कई बार शादी से पहले ही कुछ प्रेमी जोड़े प्यार में बह कर आपसी सारीरिक मेल कर बैठते है और फिर उसके बाद लड़की के प्रेग्नेंट न होने के उपाय करते है। प्रेगनेंसी या गर्भधारण को रोकने के लिए क्या करना चाहिए इसका सबसे आसान तरीका है सुरक्षित शारीरिक मेल बनाना। लेकिन बहुत सी बार ऐसा भी होता है की प्रेगनेंसी से बचने के तरीके अपनाने के बाद भी लड़कियों को गर्भवती होने की टेंशन रहती है। और इससे बचने के लिए बहुत सी लड़किया प्रेगनेंसी रोकने या ख़त्म करने के लिए दबा (मेडिसिन ) का इस्तमाल भी करती है। बैसे तो सबसे सुरक्षित और आसान तरीका कंडोम का इस्तेमाल करने का है जिसके बारे में हम सब लोग जानते भी होंगे लेकिन बहुत से लोग चाहते है की बिना कंडोम के शारीरिक मेल का आनंद ले और फिर प्रेग्नेंट होने से बच जाये। तो आज हम आपको बिना किसी गर्भ निरोधक गोली या टेबलेट के कुछ घरेलु उपाय से भी आप अनचाही प्रेगनेंसी को रोक सकते है। आइये जानते है Pregnancy rokne our isse bachne ke gharelu upay or trike medicine name in Hindi

प्रेगनेंसी रोकने और गर्भधारण से बचने के आसान घरेलु उपाय और टेबलेट का नाम

प्रेग्नेंट न होने के लिए क्या करे 

  • महिलाओ के पीरियड ख़त्म होने के लगभग 5 से 7 दिन तक गर्भधारण होने का समय अच्छा होता है। इसलिए अगर आपको प्रेग्नेंट नहीं होना है तो आप इन दिनों में शारीरिक मेल सम्बन्ध बनाने की कोशिश न करे। और अगर करना है तो उसका सुरक्षित इंतजाम से ही करे।
  • प्रेगनेंसी से बचना है तो आपको पीरियड आने के 4 से 5 दिन पहले और पीरियड के बाद कोई भी शारीरिक मेल न करे।
  • महिलाओ को प्रेग्नेंट होने के बारे में देरी से पता चलता है और फिर 1 से 2 month का गर्भ हो जाता है तो बो उसे ख़त्म करने के लिए टेबलेट का इस्तमाल करती है लेकिन उस समय टेबलेट का इस्तमाल करना सुरक्षित नहीं है ऐसी स्थिति में आप अपने डॉक्टर से उसके बारे में सलाह ले बो ज्यादा अच्छा रहेगा आपके लिए।

प्रेगनेंसी रोकने के लिए घरेलु उपाय और नुस्खे 

1 . अगर आप प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती है तो इसके लिए सबसे अच्छा उपाय में नीम दबा का काम करता है। ये आपके शरीर में शुक्राणु की गति काम कर गर्भ ठहरने को काम करती है। नीम के पत्ते ,तेल ,कैप्सूल गर्भ निरोघक को ख़त्म करने में उपयोग होते है। और अगर आपको लगता है की गर्भबती होने के लक्षण आपके अंदर है तो आप नीम के पत्तो को चबाना शुरू कर दे।

2 .पपीते का सेवन करने से आप अनचाही प्रेगनेंसी से बच सकते है क्युकी शारीरिक मेल होने के बाद आप कच्चा पपीता खाये तो गर्भ ठहरने की संभाबना बहुत काम हो जाती है। और इसके अलाबा आप अगल 3 से 4 दिन तक पपीते का जूस या उसे खाना शुरू कर दे।

3 .गाजर का सेवन करने से प्रेगनेंसी को रोका जा सकता है क्यूकि ये बहुत फायदेमंद होती है एक चम्मच गाजर के बीज को रात में सोने से पहले उसे पानी में भिगो कर रख दे और अगले दिन सुबह को उसका पेस्ट बना ले और उसे खाये। इससे आपको प्रेग्नेंसी में बहुत फायदा मिलेगा।

4 .सुखी अंजीर अनचाहे गर्भ से बचने के लिए एक आसान और सरल तरीका है। प्रेग्नेंट न होने के लिए रोज दिन में दो बार 2 से 3  सुखी अंजीर खाये। इसका उपयोग करने से आपके शरीर में  खून के प्रबाह को अच्छा रखता है।

5 . हींग को पानी में मिलाकर सिका सेवन करने से गर्भ नहीं रुकता है और साथ ही में इस उपाय को करने से जो रुका हुआ गर्भ होता हो बो भी निकल जाता है।

6 .नीम के तेल का उपाय करने के लिए इंजेक्शन के द्वारा फेलोपियन tube और महिला के गर्भ से connect करने बलि जगह पर डालते है जिससे सभी शुक्राणु ख़त्म हो जाते है। लेकिन ये इंजेक्शन अपने डॉक्टर की सलाह के बिना लगाए।

7 . अदरक का सेवन करने से भी आप अनचाहे गर्भ से छुटकारा पा सकते है। अदरक की चाय दिन में दो बार पीने से प्रेग्नेंट होने की संभाबना बहुत काम हो जाती है।

  • प्रेगनेंसी में क्या करना चाहिए क्या नहीं हिंदी में जानकारी

प्रेगनेंसी रोकने की टेबलेट का नाम 

  • अधिकांश महिलाये प्रेगनेंसी से बचने के लिए दबा (टेबलेट )का इस्तमाल करती है लेकिन मै आपको बता दू टेबलेट का ज्याद लम्बे समय तक इसका सेवन करने से ये नुकसान देती है
  • प्रेगनेंसी रोकने के लिए मार्केट में बहुत सी टेबलेट आती है लेकिन जो सबसे use होती है और इसका कोई side effect भी नहीं होता है। बो है Unwanted 72 और i pill नाम से आती है। इन दोनों में से आप किसी का भी इस्तमाल कर सकती है।
  • शारीरिक मेल होने बाद अगर आप चाहती हो के आप प्रेग्नेंट न हो तो आपको 72 घंटे के अंदर एक टेबलेट खानी होगी।
  • एक महीना या दो महीना की प्रेगनेंसी रोकने के लिए आप किसी भी प्रकार की कोई भी मेडिसिन खाने से पहले अपने डॉक्टर की सलहा जरूर ले।

अगर आपको प्रेगनेंसी रोकने के उपाय बाला ये लेख पसंद आया है तो आप हमें कमेंट में बता सकती है और अगर आपको कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट में पूछ सकते है

About the author

Dilshad Saifi

Hey, My Name is Dilshad Saifi by Procession i'm a Pharmacist and Blogger by Choice. I write about Health, Fitness, Internet and Tech.

2 Comments

  • प्रेग्नेंसी रोकने के बारे में आप ने बहुत ही अच्छी जानकारी सजा की है, जो बहुत सी महिलाओं को प्रेग्नेंसी रोकने में सहायता प्रदान करेगी। इस तरह की जानकारी देने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment