रंग गोरा करने के घरेलु उपाय नुक्से हिंदी में जानकारी

आजकल के समय में चाहे बो लड़का हो या लड़की उनका यही सपना होता है के काश उनका भी रंग साफ होता। पर काले दाग धब्बे ,पिम्पल्स ,कालापन और संभली त्वचा के कारण चहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है। कुछ लोग अपना रंग गोरा करने लिए बहुत से उपाय करते है और मार्केट में बिकने बाली  बूटी प्रोडक्ट पर भी काफी खर्चा कर देते है। पर उनसे उन्हें कोई फायदा नहीं मिलता है। और बहुत सारी क्रीम का उपयोग करती है लेकिनउनसे उनको कुछ समय के लिए ही आराम मिलता है। पर आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं हम आपको आज बताएँगे की रंग गोरा करने के Best उपाय।

एलोवेरा जूस पीने के फायदे और नुकसान हिंदी में जानकारी

 

Rang gora kaise kare

रंग काला होने के कारण :Due to the color black

 

  • दोस्तों हमारे शरीर में मेलेनिन नाम का पिग्मेंट पाया जाता है। जिसके basis पर skin का रंग गोरा या काला होता है।
  • जब हमारा शरीर सूर्य के संपर्क में आता है तो Tissu अधिक मात्रा में मेलेनिन बनाते है तब त्वचा काली होने लगती है। और जब ज्यादा मेलेनिन नहीं बन पते है तो skin का रंग गोरा होने लगता है।
  • दोस्तों काले या गोरे  होने का बस एक ही कारण होता है शरीर को पोषण न मिल पाना। जिसकी बजह से मांसपेशिया weak हो जाती है। और शरीर में Vitamain D के बनने पर बुरा असर पड़ता है। जिस कारण Skin का रंग बदलने लगता है।
  • दोस्तों Envairment का भी काफी फर्क पड़ता है। अगर कोई पहाड़ी इलाके का रहने बाला है जहाँ ार ठंड़ पड़ती हो तो बहन के रहने बाले लोगो का रंग गोरा होगा। और जहाँ ार ज्यादा गर्मी होती है। बहां पर रहने बाले लोगो का रंग सांबला होता है।

 

गोरा होने के उपाय और घरेलु नुस्खे 

Gora Hone Ke Upay Gharelu Nuskhe 

1 .केसर और चंदन :Saffron Face Pack 

Natural सुंदरता और गोरेपन के लिए केसर एक बहुत अच्छी Ayurvedic औषधि है। तो हम आपको इसकी बिधि बता दे। एक गिलास दूध में 7 -8 केसर की पत्तिया एक घंटे के लिए भिगो दे। और इसमें आप एक चम्मच चंदन पाउडर को मिला दे। उसके बाद आपका घरेलु Face pack तैयार हो जायेगा। इसको अपने चहरे पर लगाकर 15 मिनट सूखने के बाद पानी से धो ले।

2 .दूध और शहद :

दोस्तों दूध और शहद हमारे skin के लिए काफी फायदेमंद होते है। अगर आपको अपना चेहरा Naturally तरीके से गोरा करना है तो इसके लिए दूध काफी फायदेमंद है। एक चम्मच दूध में एक चम्मच शहद मिलाये उसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर हलके हाथो से मसाज करे और 10 -15 मिनट तक रहने दे उसके बाद पानी से इसे धो दे।

 

3 .अंडे का घरेलु फेस पैक 

अंडे का फेस पैक लगाने से आपकी चेहरे की स्किन मुलायम। चमकदार और साफ नजर आएगी। इसे बनाने की बिधि। एक कच्चा अंडा ले और उसे एक कटोरी में डालकर अच्छे से हिलाये जिससे आपको जो पीला हिस्सा भी अच्छे से सफ़ेद हो जाये और मिल जाये। इसमें थोड़ा सा नीबू का रस भी मिलकर अपने फेस पर लगाए। जब पूरी तरह से फेस पैक सुख जाये तो इससे पानी से धो ले /

 

4 .पपीता और खीरे का फेस  पैक :

आपकी skin का रंग गोरा करने में ये फेस पैक काफी फायदेमंद है। इसमें skin के लिए बहुत सारे Enzyme और Vitamine होते है। जो की हमारे काले रंग को गोरा करने में मदद करते है। और साथ जी में ये दाग धब्बो में भी फायदा करता है।

पका हुआ पपीता और खीरे को मिक्सी में डालकर उसे पीस ले। उसके बाद इसमें थोड़ा भी मिला दे। और इससे अपने फेस पर लगाए और आप इसे अपनी गर्दन पर भी लगा सकते है अगर आपकी गर्दन काली है तो। 15 -20 मिनट बाद आप इसे धो दे।

 

 5 .हल्दी का घरेलु उपाय

हल्दी एक पुराने ज़माने से चेहरे के लिए इस्तेमाल किये जाने बाला घरेलु उपाय है। हल्दी हमारी skin के लिए बहुत फायदेमंद होती है। एक चम्मच हल्दी पाउडर में 3 चम्मच नीबू का रस को मिलाये। उसके बाद इसका फेस पैक बन जायेगा उसको अपने चहरे पर लगाए और जब ये सूख जाये तो इसे धो ले। …इसका सेवन हफ्ते में 3 बार करे।

 

6 .बादाम का फेस पैक 

दोस्तों सदियों से चला आ रहा है ये नुस्खा चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है। रत को सोने से दूध में बादाम की कुछ गिरी भिगो दे। अब इन भीगे ुये बादाम को पीस ले और इनका पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट से अपने चेहरे की मसाज करे। और थोड़ी देर बाद इसे ठन्डे पानी से धो ले। 

 

7 . टमाटर का इस्तमाल करके 

दोस्तों आप सोच रहे होंगे के टमाटर से कैसे रंग गोरा होगा लेकिन दोस्तों टमाटर में लइकोपिन की काफी मात्रा होती है। जो रंग बनाने बाले pigment काम करता है। इस घरेलु नस्खे  हमारे फेस स्किन से death cells को हटाता है। और चेहरे की त्वचा को लाइट करके हमारे रंग को गोरा करता है।

मिक्सी में 2 कटे हुए टमाटर ले और 2 चम्मच नीबू का रस डाले और अच्छे से पीस कर मिला ले। और अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाए। और 20 -25 मिनट तक सूखने दे और उसके बाद उसे धो ले।

 

गोरे होने के टिप्स और तरीके 

  • धूप में ना निकले। और दूप में निकलने से पहले suncream लगा ले।
  • चेहरे पर ताजा नारियल पानी लगाए।
  • ‘गलबजल लगाने से भी चेहरे पर निखार आता है।
  • आप दही में नीबू का रस मिलकर भी चेहरे पर लगा सकते है। इससे भी आपको काफी फायदा मिलेगा।

 

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

 

 

 

About the author

Dilshad Saifi

Hey, My Name is Dilshad Saifi by Procession i'm a Pharmacist and Blogger by Choice. I write about Health, Fitness, Internet and Tech.

Leave a Comment