प्रेगनेंसी के लक्षण हिंदी में जानकारी symptoms of pregnancy

नमस्कार दोस्तों HindiSource .Com में आपका स्वागत है। दोस्तों आज हम आपको बताएँगे की प्रेगनेंसी क्या है और इसके क्या क्या लक्षण होते है। और प्रेग्नेंट होने का कैसा पता चलता है के लड़की प्रेग्नेंट है या नहीं। दोस्तों ज्यादातर महिलाये पीरियड का ना आना ही प्रेगनेंसी का कारण मानती है। प्रेगनेंसी की पहचान करने के लिए कुछ लक्षण और भी है जिससे प्रेग्नेंट होने की पहचान कर सकते है। शुरू में पहले और दूसरे हफ्ते में प्रेग्नेंट होने के लक्षण काम ही नजर आते है। अगर पहले हफ्ते में ही ोे पहले महीने में प्रेगनेंसी का पता हो जाता है तो समय पर कुछ जरुरी उपाय किये जा सकते है। जैसे अगर कोई लड़की या महिला प्रेगनहोना नहीं चाहती है।तो शरू में लक्षण देख कर प्रेग्नेंट होने से बच सकते है। आज हम इस पोस्ट में आपको बतायेगे की प्रेगनेंसी के क्या क्या लक्षण होते है।

गर्भबस्था का पहला सफ्ताह :First Weak Pregnancy 

  • महिलाओं को प्रेगनेंसी के पहले महीने में शरीर में बहुत सारे बदलाब चल रहे होते है। लेकिन शरीर के बहार किसी भी तरह का कोई बदलाब नहीं आता है।
  • महीने के पहले सफ्ताह में महिला के गर्भ में भ्रूण बनने की शुरुआत होती है। लेकिन उसका विकास होना शुरू नहीं होता है।
  • Normal दिनों में महिलाओ को periods समय पर या फिर कुछ आगे पीछे हो जाते है लेकिन प्रेगनेंसी के समय periods का ना आना ही सबसे बड़ा लक्षण है।

ये भी जरूर पड़े :

एलोवेरा जूस पीने के फायदे और नुकसान हिंदी में जानकारी

बाल क्यों झड़ते है और इसके उपाए घरेलु नुक्से हिंदी में जानकारी

अश्वगंधा के फायदे नुकसान और सेवन करने का तरीका

एलर्जी के इलाज के घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे

शुगर का इलाज के घरेलु नुक्से :Type 1 or 2Diabetes Treatment in Hindi

प्रेगनेंसी में क्या करना चाहिए क्या नहीं हिंदी में जानकारी

प्रेगनेंसी के क्या क्या लक्षण होते है :Pregnancy Symptom In Hindi

ऐसे बहुत सारे लक्षण है जिससे आप प्रेगनेंसी की पहचान कर सकती है। तो चलिए देखते है के प्रेगनेंसी के कौन कौन से लक्षण होते है।

 

1 .पीरियड का नहीं आना :Period Miss 

  • प्रेगनेंसी का पहला लक्षण तभी पता चलता है के जब गर्भ ठहरने के बाद महिला को  पीरियड नहीं आते है।
  • बहुत सी महिलाओ को शरू के एक दो हफ़्ते हल्की ब्लॉडिंग हो जाती है। सिर्फ पीरियड्स ना आने के आधार पर महिला के प्रेग्नेंट होने की पुष्टि नहीं की जा सकती है। इसके लिए हमें किसी भी Medical Store पर जाकर Pregnancy Kit लेकर उससे चेक करे। क्यूकि कभी कभी पीरियड मिस होने के बहुत सारे कारण हो सकते है।
  • अगर आपको प्रेग्नेंट होने की आशंका लग रही है। और आप के पीरियड भी नहीं हो रहे है। तो फिर ये प्रेगनेंसी के लक्षण हो सकते है।

2 .जी मचलाना और उलटी आना 

  • प्रेगनेंसी के पहले महीने में उलटी आना और जी मचलाना जैसी problem होने लगती है। और प्रेगनेंसी के पहले महीने में कुछ भी खाना अच्छा नहीं लगता ,और खाना भी बिना टेस्ट का ही लगता है। सब महिलाओ को अलग अलग खाना पसंद आता है जैसे किसी महिला को मीठा ,तो किसी को खट्टा पसंद आता है। इसके आधार पर भी आप प्रेगनेंसी का पता कर सकते है।

 

3 .पेशाब अधिक आना 

  • गर्भबस्था के समय सरीरमे स रहे बदलाब के कारण किडनी में रक्त का प्रेशर तेज होने लगता है र मूत्राशय में पेशाब जल्दी भर जाता है जिससे पेशाब बार बार आता है.
  • बार बार पेशाब आना प्रेगनेंसी का लक्षण भी हो सकता है।

 

4 . पेट में गैस का बनना ब सीने में जलन होना 

  • प्रेगनेंसी में हो रहे हार्मोन्स के बदलाब के कारण पाचन क्रिया पर भी असर पड़ता है जिससे पेट में गैस बनने लगती है। पेट में गैस बनने की समस्या एक हफ्ते से 9 महीने तक रहती है।
  • पाचन क्रियामें बदलाब के कारण सीने में भी जलन पड़ने लगती है। बैसे इससे घबराने बलि कोई बात नहीं है प्रेगनेंसी के समय से सब चीजे होती रहती है।

 

5 .ब्रेस्ट में बदलाब आना 

  • महिला के ब्रेस्ट में बदलाब आना भी प्रेगनेंसी के लक्षण होते है। प्रेगनेंसी में महिला के स्तन में सूजन आने लगती है जिससे उनके स्तन आकर  भी काम जाता है।

             दाद, खाज, खुजली से परेशान हैं तो जरूर पढ़े

6 .सिर में दर्द रहना 

  • प्रेगनेंसी के समय कुछ दिन महिलाओ के सिर में दर्द रहना भी गर्वबति होने के लक्षण होते है। सिर में दर्द की समस्या शरीर में हार्मोन्स के बदलाब के कारण होता है।

 

7 .पैरो का भारी होना 

  • अक्सर जब महिलाये प्रेग्नेंट होती है तो उनके पैर भारी हो जाते है। पैर भारी होना भी शरीर में बदलाब के कारण होते है।

 

8 .स्वभाब में परिबर्तन आना 

  • प्रेगनेंसी अक्सर महिलाओ स्वभाब बदल जाता है जैसे जल्दी गुस्सा आना ,तनाब में रहना और ज्यादा थकना होना भी प्रेगनेंसी के लक्षण है।

 

 

About the author

Dilshad Saifi

Hey, My Name is Dilshad Saifi by Procession i'm a Pharmacist and Blogger by Choice. I write about Health, Fitness, Internet and Tech.

Leave a Comment