शुगर का इलाज के घरेलु नुक्से :Type 1 or 2Diabetes Treatment in HindiHome remedies for the treatment of sugar

 

दोस्तों आजकल शुगर देखा जाये तो ये एक आम बीमारी बन गई है. हमारे देश में 65 milion से भी ज्यादा लोग डायबिटीज के शिकार है।हमारे खानपान पर कण्ट्रोल न होना भी शुगर होने का बहुत बड़ा कारण है.डायबिटीज होने पर ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। दोस्तों अभी तक शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए अभी तक कोई भी इलाज नहीं है। लेकिन दोस्तों इसको हम कण्ट्रोल करके एक अच्छा जीवन जी सकते है.आज बहुत से लोगो के दिमाग में ये बात जरूर आती होगी के शुगर के इलाज के उपाय क्या होते है। तो दोस्तों मई आपको बता दू के Diabetes 2 प्रकार की होती है। पहली बो जिसमे बॉडी में इन्सुलिन नहीं बन पता है इसे हम Type 1 Diabetes कहते है। और दूसरे में हमारे शरीर में जो इन्सुलिन बनता है बो काम नहीं करता है। इसे हम Type 2 Diabetes कहते है। दोस्तों हमारे देश में अधिकतर लोगो में high शुगर की problem होती है। पर कुछ लोग ऐसे भी है। जिन्हे low sugar भी होती है। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको बताएँगे की घरेलु नुक्से से हम शुगर कैसे ख़त्म करे।

 

शुगर बढ़ने के लक्षण क्या है/What is the symptoms of sugar growing

  • जल्दी थक जाना।
  • भूख ज्यादा लगना।
  • बार बार पेशाब आना।
  • पैर के तलबो और हाथो में जलन पड़ना।
  • चोट और घाब धीरे धीरे ठीक होना।
  • ठीक से दिखाई न देना।
  • अगर लिमिट 180 से ज्याद हो तो daibetes का संकेत हो सकता है।

 

शुगर के इलाज के घरेलु उपाय और नुक्से 

 

1. आंबले से शुगर कैसे काम करे ?

दोस्तों 4 से 5 आंबले लेकर उसके बीज निकाल ले और आंबले को पीस ले। उसके बाद उसका पेस्ट बना ले अब एक साफ कपडे में इसका वेस्ट डालकर निचोड़ ले और इसमें 1 कप पानी मिलकर रोजाना खली पेट पिए।

एलर्जी के इलाज के घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे

2 . करेले से शुगर का इलाज के उपाय ?

करेला दोनों तरह ी शुगर के इलाज के लिए फायदेमंद है। अगर आप करेले का जूस सुबह सुबह खली पेट रोज पिए तो आपकी शुगर काफी हद तक बहुत काम हो जाएगी। सबसे पहले 3 से 4 करेले ले और इसके बीज अलग करके करेले का रस निकाल ले। अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलकर रोज पिए इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा। अगर आप चाहे तो करेले का भोजन भी बना कर खा सकते है.

 

3 . जामुन और आम से शुगर ठीक करने के उपाय ?

जामुन रक्त में शर्करा के स्तर को काम करने में मदद करता है। दोस्तों जामुन के पत्ते ,बीज और हर एक चीज शुगर के इलाज के लिए फायदेमंद है जामुन के सूखे पत्तो को पीस ले और पानी के साथ दिन में दो बार लेने से आपकी शुगर ख़त्म हो जाएगी।

दोस्तों आम के पत्ते भी शुगर के इलाज में बहुत काम आते है. 8 से 10 आम के पत्तो को रात भर आप उनको एक गिलास पानी में भिगो के रखे। और रोज उसे पिए इससे आपकी शुगर का बहुत फायदा पहुंचेगा।

 

4 . एलोवेरा से शुगर कैसे काम करे ?

एलोवेरा भी शुगर को control करने के लिए बहुत helffull है। एलोवेरा के इस्तमाल करने से आपकी शुगर कुछ ही दिनों में control में आजायेगी। एलोवेरा के पत्तो को रत भर एक गिलास पानी में भिगोने रख दे और सुबह को खली पेट पिए। आप चाहे तो एलोवेरा के पत्तो को छील कर उसका रास बना ले और उसे रोज पिए इससे आपकी शुगर में बहुत फायदा मिलेगा। और आप इसकी सब्जी भी बना कर खा सकते है.

 

5 . मेथी के दाने से शुगर कैसे काम करे ?

मेथी को भी शुगर काम करने में भी उपयोग कर सकते है। 2 चम्मच मेथी के दाने रत भर पानी में भिगोये और सुबह खली पेट उसके बीजो को चबा चबा कर खाये और फिर ऊपर से पानी पी ले.

 

6 . दालचीनी से शुगर काम करने का तरीका ?

दालचीनी पाउडर भी शुगर की दबा के रूप में काम अत है। 1 कप हलके गर्म पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलकर हर रोज पिए। इससे आपकी शुगर जल्दी ही ठीक हो जाएगी।

 

 

दोस्तों अगर आपको article पसंद आया हो तो जरूर शेयर करे। ………

 

About the author

Dilshad Saifi

Hey, My Name is Dilshad Saifi by Procession i'm a Pharmacist and Blogger by Choice. I write about Health, Fitness, Internet and Tech.

Leave a Comment